• Breaking News

    चुनाव को लेकर दिशा-निर्देश जारी करेगा आयोग, निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों से मिले सुझावों पर किया विचार

    कोरोना महामारी के दौर में होने वाले चुनावों के लिए निर्वाचन आयोग तीन दिन के भीतर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा। आयोग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उसने महामारी के समय में होने वाले चुनावों और उप-चुनावों को लेकर दिशा-निर्देश पर मंगलवार को चर्चा की। उसने राजनीतिक पार्टियों द्वारा दिए गए सुझावों पर विचार किया।
    इसके अलावा उसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के सुझावों और सिफारिशों पर भी विचार किया। इन सब पर विचार करने के बाद उसने तीन दिन के भीतर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करने का फैसला किया। आयोग ने यह भी कहा कि इन दिशा-निर्देशों के आधार पर जिन राज्यों में चुनाव होना है, वहां के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को राज्यों अथवा संबंधित जिलों के लिए विस्तृत योजना बनानी चाहिए। इसमें स्थानीय परिस्थितियों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

    बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। उससे पहले अक्टूबर या नवंबर में किसी समय वहां चुनाव कराए जाने की संभावना है। कोरोना वायरस या बारिश के चलते कई स्थानों पर उप चुनावों को भी स्थगित कर दिया गया है। उनके लिए फिलहाल नए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है।

    निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने पार्टियों से अपना सुझाव देने को कहा था, ताकि महामारी के दौर में प्रत्याशियों और राजनीतिक दलों के चुनाव प्रचार के लिए जरूरी दिशा-निर्देश तैयार किया जा सके। माना जा रहा है कि राजद और माकपा जैसे दलों ने वचरुअल चुनाव प्रचार का विरोध किया है।