• Breaking News

    Primary Ka Master : बेसिक के बच्चों को घर बैठे ही मोबाइल की खिड़की से मिलेगी किताबें

    बेसिक शिक्षा विभाग ने प्राथमिक स्कूलों के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई को सुगम बनाने के लिए 'खिड़की' नाम से ई-मैगजीन लांच की है। इससे बच्चों को घर बैठे ही पाठ्य सामग्री उपलब्ध होंगी। लाइब्रेरी के रूप में बनी ई-मैगजीन में प्रारम्भिक कक्षाओं में उपयोगी ऑडियो कहानी, कविता व पिक्चर बुक दी गई है। इसे शिक्षकों के बाद अब बच्चों के ह्वाट्सग्रुप पर शेयर करने की तैयारी है।
    ई-मैगजीन में छात्र छोटी-छोटी रोचक कहानियां पढ़ सकते हैं।
    इसमें शिक्षकों का भी एक कोना है, जिसमें कहानी को रोचक तरीके से पढ़ने और पढ़ने का तरीका दिया गया है। कोरोना संक्रमण काल में घरों से पढ़ाई कर रहे बच्चों की रचनात्मक प्रवृत्ति को बढ़ावा देने, उनकी पढ़ने सीखने की प्रक्रिया जागृत करने के उद्देश्य से यह ई-मैगजीन लांच की गई है। ई मैगजीन सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार को प्रकाशित होगी। यह शिक्षकों को उनके मोबाइल पर उपलब्ध करा दी जाएगी जिसे वे छात्रों को शेयर करेंगे।
    यह माना जाता रहा है कि 'खिड़की' में बच्चों की उम्र के हिसाब से पाठ्य सामग्री दी गयी है। तीन और छह वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए अलग-अलग कहानियां हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने टाटा ट्रस्ट फाउंडेशन के पराग इनीशिएटिव के सहयोग से यह ई मैगजीन लॉन्च की है। लॉकडाउन के कारण मानसिक तौर पर सबसे ज्यादा छोटे बच्चे प्रभावित हुए हैं। इससे उनमें पढ़ाई की रोचकता बनी रहेगी।