• Breaking News

    D.el.ed : डीएलएड/ बीटीसी के साढ़े चार लाख से अधिक प्रशिक्षुओं का परिणाम 10 जनवरी तक

     कोरोना संक्रमण के दौरान आननफानन में पूरी हुई डीएलएड, बीटीसी की सेमेस्टर परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम तेजी से चल रहा है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी की ओर से प्रदेश के सभी डायट प्राचार्यों को इस बारे में निर्देश दिया गया है कि मूल्यांकन के दौरान पूरी शुचिता बरती जाए। साथ ही बताया गया है कि डीएलएड की विभिन्न सत्रों की परीक्षाओं में शामिल साढ़े चार लाख से अधिक प्रशिक्षुओं के परिणाम 10 जनवरी तक घोषित कर दिए जाएंगे।


    परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से डायट प्राचार्यों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि डीएलएड 2017, 2018 एवं 2019 सत्र के तीसरे सेमेस्टर के 85 हजार प्रशिक्षुओं का परिणाम सबसे पहले 31 दिसंबर तक घोषित किया जाएगा। जनवरी में डीएलएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा को देखते हुए सचिव ने कहा है कि डीएलएड तीसरे सेमेस्टर के रिजल्ट को पहले घोषित करने की तैयारी है।

    इसके बाद डीएलएड पहले सेमेस्टर के 48 हजार प्रशिक्षुओं का परिणाम जारी किया जाएगा। डीएलएड के दूसरे सेमेस्टर के विभिन्न सत्रों में सबसे अधिक 2.50 लाख परीक्षार्थी हैं। इसके साथ चौथे सेमेस्टर में भी लगभग एक लाख परीक्षार्थी हैं। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से बताया गया है कि इन सभी को परिणाम हर हाल में 10 जनवरी तक जारी हो जाएगा। 
    डीएलएड तीसरे सेमेस्टर के अभ्यर्थी चौथे सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल होने के लिए जल्द परिणाम चाहते हैं। इसको लेकर परीक्षार्थियों की ओर से लगातार सचिव परीक्षा नियामक सहित निदेशक एससीईआरटी के पास अपनी बात पहुंचाई जाती रहती है। चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा के बाद यह परीक्षार्थी आगे आने वाले शिक्षक भर्ती के लिए अर्ह हो जाएंगे, इस बात को ध्यान में रखकर छात्रों की ओर से परिणाम के लिए लगातार संपर्क किया जा रहा है।